अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर में शिक्षक के नियमित पदों पर भर्ती 2024

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Chhattisgarh Atal Bihari Vajpayee Vishwavidyalaya Vacancy 2024

Atal Bihari Vajpayee University Bilaspur Recruitment 2024

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर में शिक्षक के 18 पदों पर नियमित भर्ती 2024 हेतु निम्नलिखित शिक्षण पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन पत्र और विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.rojgarniyojan.in से डाउनलोड की जा सकती है। सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन पंजीकृत डाक के माध्यम से आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15.07.24 है, रजिस्ट्रार कार्यालय, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, कोनी पुलिस स्टेशन के सामने, बिलासपुर-रतनपुर रोड, कोनी, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) पिन-495009 पर।

पदों की जानकारी एवं शैक्षणिक / तकनीकि योग्यताएँ, निर्धारित मापदण्ड निम्नानुसार है:-

पद का नामप्रोफेसरAssociate ProfessorAssistant Professorपद की संख्या
Computer Science01010101
Commerce01020101
Food Processing01020101
Microbiology01010101
Hotel Management010201
कु पद 0203

आयु सीमा

  • 18 से 45 वर्ष

आवेदन की तिथि

  • प्रारंभ तिथि 14-06-2024
  • अंतिम तिथि – 15-07-2024

आवेदन फ़ीस

  • निशुल्क है

सैलरी

  • 57700 से 218200

योग्यता

न्यूनतम पात्रता और अन्य जानकारी से संबंधित यूजीसी विनियमन 2010 का सार प्रोफेसर: (ए या बी) ए )

संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषय में पीएचडी की डिग्री रखने वाला एक प्रतिष्ठित विद्वान, और उच्च गुणवत्ता का प्रकाशित कार्य, प्रकाशित कार्य के साक्ष्य के साथ अनुसंधान में सक्रिय रूप से संलग्न, सहकर्मी-समीक्षित या यूजीसी-सूचीबद्ध पत्रिकाओं में न्यूनतम 10 शोध प्रकाशन और अनुलग्नक-II में दिए गए मानदंडों के अनुसार 120 का कुल शोध स्कोर।

ii) विश्वविद्यालय/कॉलेज में सहायक प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर के रूप में कम से कम दस साल का शिक्षण अनुभव, और/या विश्वविद्यालय/राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में समकक्ष स्तर पर शोध अनुभव, जिसमें डॉक्टरेट उम्मीदवार का सफलतापूर्वक मार्गदर्शन करने का प्रमाण हो। बी. या एक उत्कृष्ट पेशेवर, जिसके पास पीएचडी है। संबंधित/संबद्ध/अनुप्रयुक्त विषयों में किसी भी शैक्षणिक संस्थान (उपर्युक्त ए में शामिल नहीं)/उद्योग से डिग्री, जिसने संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषय में ज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो, जो दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा समर्थित हो, बशर्ते उसके पास दस वर्ष का अनुभव हो। एसोसिएट प्रोफेसर: i)

ii) संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में पीएच.डी. डिग्री के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। कम से कम 5.5% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड, जहां भी ग्रेडिंग सिस्टम का पालन किया जाता है)।

iii) विश्वविद्यालय, कॉलेज या मान्यता प्राप्त शोध संस्थान/उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष शैक्षणिक/शोध पद पर शिक्षण और/या शोध का न्यूनतम आठ वर्ष का अनुभव, जिसमें समकक्ष समीक्षा की गई या यूजीसी-सूचीबद्ध पत्रिकाओं में न्यूनतम सात प्रकाशन और अनुलग्नक-II में दिए गए मानदंडों के अनुसार कुल शोध स्कोर पचहत्तर (75) हो।

सहायक प्रोफेसर: (ए या बी) ए. ) किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, वहां पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड), या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।

ii) उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार ने यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समान परीक्षा जैसे एसएलईटी/एसईटी उत्तीर्ण की हो या जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (एम.फिल./पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 और समय-समय पर उनके संशोधनों के अनुसार पीएच.डी. डिग्री प्रदान की गई हो या प्रदान की गई हो, उन्हें नेट/एसएलईटी/एसईटी से छूट दी गई हो।

अधिक जानकारी के लिए जिला बिलासपुर के जॉब पोर्टल bilaspuruniversity.ac.in पर अवलोकन कर सकते है ।

Titlefile
recruitmentclick here

यह विज्ञापन/भर्ती और नियुक्ति

माननीय सर्वोच्च न्यायालय के एस.एल.पी. (सी) संख्या 19668/2022 के अंतिम परिणाम/आदेश/निर्णय के अधीन होगी।

अनुभव की गणना तभी की जाएगी जब यह किसी सरकारी संस्थान/विश्वविद्यालय/एआईसीटीई/यूजीसी/अनुसंधान प्रयोगशाला या उद्योग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में नियमित आधार पर अर्जित किया गया हो, जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहा हो।

केवल छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों पर ही विचार किया जाएगा। एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने की स्थिति में, उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए अलग से आवेदन करना चाहिए।

उम्मीदवारों को वैध जाति प्रमाण पत्र और गैर-क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र की स्व-सत्यापित प्रतियां संलग्न करनी चाहिए, जहां भी लागू हो।

जो लोग सेवा में हैं, उन्हें उचित माध्यम से आवेदन करना चाहिए, हालांकि उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अग्रिम प्रति जमा कर सकते हैं।

नियोक्ता द्वारा विधिवत अग्रेषित आवेदन निर्धारित समय के भीतर रजिस्ट्रार तक नहीं पहुंचने की स्थिति में, संबंधित आवेदक को साक्षात्कार के समय अपने नियोक्ता से “अनापत्ति प्रमाण पत्र” प्रस्तुत करना होगा, जिसके अभाव में वह साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने का हकदार नहीं होगा।

विश्वविद्यालय निम्नलिखित का अधिकार सुरक्षित रखता है:-

(i) विज्ञापित पदों की संख्या में परिवर्तन, यदि परिस्थितियाँ ऐसा करने की आवश्यकता होती हैं तो परिवर्तन किया जा सकता है। पदों की संख्या में वृद्धि या कमी हो सकती है और आरक्षित पदों की संख्या भी समय पर भिन्न हो सकती है।

(ii) बिना कोई कारण बताए किसी भी विज्ञापित पद को वापस लेना।

(iii) यदि आवश्यक हो तो विज्ञापित पदों में से किसी को भी न भरना। किसी भी रूप में प्रचार करने से उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। सभी नियमित नियुक्तियों के लिए सभी पदधारियों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परिवीक्षा और सेवा शर्तों के नियमों के अधीन होना होगा।

10. निर्धारित आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bilaspuruniversity.ac.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। आवेदक को सभी पहलुओं से पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र प्रमाण पत्रों/प्रशंसापत्रों की सत्य सत्यापित प्रतियों तथा आवेदन शुल्क के साथ जमा करना होगा। अनारक्षित/ओबीसी वर्ग के लिए 500/- रुपए तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 1000/- रुपए का डी.डी. रजिस्ट्रार, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर के पक्ष में देय होगा।

11 उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन करना होगा। किसी अन्य प्रकार के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन केवल पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट द्वारा ही स्वीकार किए जाएंगे।

12. विश्वविद्यालय किसी भी कारण से होने वाली देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होगा, जिसमें डाक संबंधी देरी भी शामिल है।

13. आवेदन पत्र में दिए गए स्थान पर पासपोर्ट आकार का स्व-सत्यापित फोटो चिपकाया जाना चाहिए।

14. किसी भी पहलू से अपूर्ण या आवेदन पत्र में भरे गए कथनों/जानकारी के पर्याप्त सबूत के बिना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और बिना किसी अन्य सूचना के उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा।

Leave a Comment